Tuesday, December 30, 2008

स्वीट डिश कैसे बांटी जाय

लीसा, ऑस्ट्रिया के लिंज़ शहर की रहने वाली है। उस से मेरी मुलाकात वियाना में कॉन्वेंट में हुई थी। मैंने आपसे उसका परिचय, अपनी चिट्ठी 'एक प्यारी सी लड़की - लीसा' पर करवाया था और वायदा किया था कि उसके और मेरे बीच बीच ई-मेल की चर्चा करूंगा।

एक बार मैंने उससे ई-मेल पर यह पहेली पूछी थी कि किसी स्वीट डिश को बहुत लोगों के बीच कैसे बराबर में बांटा जाय। ई-पाती की इस श्रंखला में उसी की चर्चा है। यह हिन्दी (देवनागरी लिपि) में है। इसे आप रोमन या किसी और भारतीय लिपि में पढ़ सकते हैं। इसके लिये दाहिने तरफ ऊपर के विज़िट को देखें।



गुटन टाग(Guten Tag!) (नमस्ते), अंकल
मैं अभी तक आपके द्वारा भेजी पुस्तकें नहीं पढ़ पायी हूं पर मेरा वायदा है कि मैं इस गर्मी की छुट्टियों में पढ़ कर आपको लिखूंगी।

बड़े दिन की पूर्व संध्या पर मैंने मित्रों के साथ दावत रखी थी। यह बहुत अच्छी रही। हम लोगों ने कई खेल खेले।


यदि दावत में १५ लोग हों तो बिना तौले सबको स्वीट डिश किस प्रकार से बांटी जाय कि सब खुश रहें?



यह चित्र मैंने निशा जी की वेबसाइट से लिया है। यदि आपको शाकाहारी खाने में रुचि हो तो इस वेबसाइट पर अवश्य जाइये। यह शाकाहारी भोजन बनाने की विधि बताती है और अपने में एक बेहतरीन वेबसाइट है। हांलाकि यदि यह मॉकटेल भी बताने की विधि बताती होती तो और भी अच्छा होता।

आपने लिखा था कि आप बचपन में की गयी दावतों में यह पहेली पूछा करते थे।

'यदि दावत में १५ लोग हों तो बिना तौले सबको स्वीट डिश किस प्रकार से बांटी जाय कि सब खुश रहें?'


आपने इस पहेली का हल निकालने के लिये यह संकेत भी बताया था,
'यदि दो व्यक्ति हों तो एक व्यक्ति स्वीट डिश को दो भाग में बाटें और दूसरे से कहे कि वह जो भाग लेना चाहे वह पहले ले ले।'


मैंने सबको पहेली और आपके द्वारा बताया गया संकेत भी बताया। हम फिर भी इसका हल नहीं निकाल पाये। क्या आप इसका जवाब बतायेंगे।


चलिये मैं भी आपसे एक शर्त लगाती हूं। देखें आप जीतते हैं या मैं।


स्पीडटेस्ट एक बहुत बढ़िया वेबसाइट है। आप यहां पर अपनी टाइपिंग स्पीड टेस्ट कर सकते हैं। मैं जर्मन में एक मिनट में ३१९ अक्षर टाइप कर सकती हूं। क्या आप अंग्रेजी के इतने अक्षर टाइप कर सकते हैं। यदि आप मुझे हरा पायेंगे तो मैं जानू।

बड़े दिन की छुट्टियां होने से पहले हमारे पूरी कक्षा ने स्कूल में रॉबर्ट स्विनडेलस् (Robert Swindells) की स्टोन कोल्ड (Stone Cold) नामक पुस्तक पढ़ी। यह एक नवयूवक की कहनी है। आपने कौन सी नयी पुस्तकें पढ़ी हैं।

आपकी
लीसा


लीसा स्कूल में पढ़ती है। मन बाल सुलभ है पर हारना स्वीकार नहीं करती। मेरे द्वारा पूछी गयी पहेली का हल न निकाल पाने पर उसने मुझे भी उस जगह चुनौती दे दी जहां पर वह अच्छी है।


टाईप कर पाना एक अच्छी कला है। यह स्कूल में ही सीख ली जाय तो बेहतर है। मैंने इसे अपना आधा जीवन समाप्त हो जाने के बाद ही सीखा। लीसा ने अच्छा किया जो इसे सीख लिया। यह भविष्य में उसे सहायता करेगी। यदि आपके मुन्ना या मुन्नी टाइप नहीं कर पाते हैं तो उन्हें टाइप करने के लिये प्रेरित करें।

रॉबर्ट स्विनडेलस् का जन्म २० मार्च १९३९ में हुआ था। वे बच्चों के लिये पुस्तकें और कहानियां लिखते हैं। स्टोन कोल्ड पुस्तक उन्होंने १९९३ में लिखी। यह १६ साल के नवयूवक की कहानी है जो अपनी मां के मित्र से लड़ाई हो जाने के बाद घर छोड़ कर लंडन चला जाता है। मैंने न तो यह पुस्तक पढ़ी है न ही उनकी लिखी कोई और पुस्तक। इसलिये इनके बारे में या फिर इस कहनी के बारे में कुछ और नहीं बता सकता हूं।

रूबिक क्यूब (Rubik's cube) शायद आज तक की पहेलियों में सबसे प्रसिद्ध है। रूबिक क्यूब का यह चित्र विकिपीडिया से है।

मेरे द्वारा पूछी गयी पहेली आसान नहीं है। आप भी इसका हल निकालने का प्रयत्न करें। मैंने इसका हल लीसा को ई-मेल किया था वह ई-मेल इस श्रंखला की अगली कड़ी में।

ई-पाती
ओपेन सोर्स की पाती - बिटिया के नाम।। पापा, क्या आप उलझन में हैं।। बिटिया रानी, जैसी दुनिया चाहो, वैसा स्वयं बनो।। जब एक घन्टा, एक मिनट लगता है।। लीसा, अपने मन की बात सुनो।। स्वीट डिश कैसे बांटी जाय।। मौलिकता हमेशा दूसरे की नकल होती है।। स्वीट डिश इस प्रकार से बांटी जाय।।

हिन्दी में नवीनतम पॉडकास्ट Latest podcast in Hindi
(सुनने के लिये चिन्ह शीर्षक के बाद लगे चिन्ह ► पर चटका लगायें यह आपको इस फाइल के पेज पर ले जायगा। उसके बाद जहां Download और उसके बाद फाइल का नाम अंग्रेजी में लिखा है वहां चटका लगायें।: Click on the symbol ► after the heading. This will take you to the page where file is. Click where 'Download' and there after name of the file is written.)
यह ऑडियो फइलें ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप -
  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में - सुन सकते हैं।
बताये गये चिन्ह पर चटका लगायें या फिर डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर लें।


is post per ek pahelee kee charchaa hai - sweet dish ko bhut sare logon mein bina tole kaise baraaber baraaber bantaa jaay. yeh {devanaagaree script (lipi)} me hai. ise aap roman ya kisee aur bhaarateey lipi me padh sakate hain. isake liye daahine taraf, oopar ke widget ko dekhen.

This post is about puzzles - how to equally distribute sweet dish among many prople without weighing it. It is in Hindi (Devnagri script). You can read it in Roman script or any other Indian regional script also – see the right hand widget for converting it in the other script.


सांकेतिक शब्द
puzzle, पहेली, गणित/पहेली,
culture, Family, life, Life, जीवन शैली, समाज, कैसे जियें, जीवन दर्शन, जी भर कर जियो,

11 comments:

  1. ई कोई पहेली है भला उन्मुक्त जी -अरे एक सायिज की सर्विंग डिश में दे देंगें ! लीसा से फिर भेंट अच्छी लगी !

    ReplyDelete
  2. स्वीट डिश कुछ कुछ मूंग की दाल के हलवे जैसी लग रही है --- बांटने की बात कर रहे हैं --- मुंह में इतना पानी आ गया है कि क्या बतायें ?
    नववर्ष की आप सब को अग्रिम शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  3. अरविन्द जी,
    आपने यह कैसे सोच लिया कि वहां एक साइज़ की सर्विस डिश हैं। यदि हों तब भी यह कैसे पता चलेगा कि १५ में स्वीट डिश बराबर है - बराबर होने का तो केवल अन्दाज़ किया जा सकता है और यह इसका संतुष्टिपूर्वक हल नहीं है।

    यह पहेली का हल केवल १५ लोगों तक ही नहीं सीमित है पर इसमें नम्बर निशचित नहीं है। कितने भी लोग क्यों न हों, इसे संतुष्टि पूर्वक हल किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  4. पहले इस स्वीट डिश को दो बराबर भागों में बांटे
    फिर दोनों भागों को दो और बराबर भागों में बांटे हुये चार
    अब इन चारों को दो-दो बराबर भागों में बांटे हुये आठ
    अब इन आठों को और दो-दो बराबर बराबर भागों में बांटे हुये सोलह तकरीबन बराबर भाग.
    लेकिन हमें तो पन्द्रह ही चाहिये, इसलिये जो एक भाग अधिक है इसमें से थोड़ा थोड़ा वांछिंत पन्द्रह भागों में डाल दें.

    इस तरह स्वीट डिश पन्द्रह भागों में बंट जायेगी

    ReplyDelete
  5. गुप्त जी की जगह हम होते तो वो जो सोलहवां पीस बचा था उसे अपने मूह में डाल लेते. अब तो सब संतुष्ट होंगे.

    ReplyDelete
  6. हम अगर लेने वाले हुए तो सब से बाद में कुछ बच जाने का इंतजार करेंगे।

    ReplyDelete
  7. भाई हम तो ऎसा करते है की एसी डिस को सब के बीच रख देते है ओर जिस ने जितनी लेनी है ले ले, ओर सभी लोग अपनी पंसद के हिसाब से ले लेते है मेजवान सव से बाद मै लेता है.
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  8. काफी समय पहले मैंने बीबीसी लन्दन की रेडियो सर्विस में रोचक बात सुनी थी कि यदि एक सेब को पूरी तरह से नाप तौल कर तीन बराबर भागों में बांट कर तीन लोगों को दिया जाए, तो भी उसमें से हर एक व्यक्ति को लगेगा कि उसके हिस्से में सेब का छोटा टुकडा आया है और दूसरे के हिस्सा का टुकडा उसके टुकडे से बडा है। कुछ इसी तरह से भाव वाली है आपकी यह पहेली। क्या मैंने सही कहा?

    ReplyDelete
  9. ज़ाकिर जी, शायद आप ठीक कहते हैं पर एक तरीका है जिस तरह से बांटने पर सब संतुष्ट रहेंगे और कोई यह नहीं कह सकता कि किसी दूसरे को ज्यादा स्वीट डिश मिली। वह कौन सा तरीका है यही बताना है। संकेत फिर से गौर से पढ़ें।

    ReplyDelete
  10. आपको आने वाले २००९ साल की हार्दिक शुभकामनाये ! इस उम्मीद के साथ कि नया साल ढेरो खुशिया,सुख, समृद्धि और उत्साह लाये !

    ReplyDelete
  11. Umukt Ji, Mere Chitthe Par Aane Ke Liye Hardik Dhanyawaad, Aapki Comment se Prerit Ho Kar Main Ek Hindi Chittha Shuru Karne Ki Soch Raha Hoon..Aasha Hai Aap Darshan Aur Marg Darshan Dete Rahenge..
    Aapke Chitthe Par Jo Aaya To Bus Yahin Ruka Reh Gaya Hoon...Bade Dino Baad Aisa Rochak Chittha Nazar Aaya..
    Aasha Hai Darshan Laabh Hota rahega...Nav Varsh Ki Hardik Subhkaamnaayein..

    -Alok

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।