Friday, March 19, 2010

जहां हिन्दुस्तान और पाकिस्तान के बंटवारे की बात हुई हो, वहां मीटिंग नहीं करेंगे

इस चिट्ठी में पिंजौर से शिमला की यात्रा और शिमला में इंस्टिटयूट आफ एडवांस्ड् स्टडीज़ की चर्चा है।
 
हम लोग पिंजौर से शिमला के लिए सुबह ९ बजे चले। रास्ते में पड़वानू नामक जगह थी। जहाँ पर टाइगर रेन नाम का एक होटल है। इस होटल की दूसरी पहाड़ी में एक रेस्तराँ है। आप वहां पर तारगाड़ी की सहायता से जा सकते हैं। मैंने सोचा कि इसमें भी जा कर देखा जाए। 

सुबह का समय था और उस पर  आने जाने वाला कोई नहीं था। मैंने उस टिकट बेचने वाले से पूछा कि कितना समय लगेगा। उसने कहा कि करीब आठ मिनट। मैंने उससे ये भी पूछा कि दूसरी पहाड़ी पर क्या है? उसने कहा, 
'वहां पर एक रेस्तराँ है जहां पर नाश्ता व  खा पी सकते हैं और प्रकृति का नज़ारा देख सकते हैं।' 
लेकिन उसने इसके बारे में कोई जोश नहीं दिखाया। मुझे लगा वहां पर भीड़ नहीं है इसलिए वह तारगाड़ी को नहीं चलाना चाहता है। उसका घाटा  होगा। यह भी हो सकता है कि उसके कहने का तरीका इतना कुछ उदासीन था कि हमने तारगाड़ी पर जाना ठीक नहीं समझा और हम लोग  शिमला  चल दिये। 

हम लोग शिमला १२ बजे पहुंचे। यहां पहुंचकर सबसे पहले इंस्टिटयूट आफ एडवांस्ड् स्टडीज़ (Institute of Advanced  Studies) देखने के लिए गये। 

यह एक  पहाड़ी पर बनी  हुई बहुत सुन्दर इमारत है। यह पहले वाइसरॉय का घर हुआ करता था। गर्मी के समय में, यह अंग्रेजों की राजधानी रहती थी। यहीं से, पूरे हिन्दुस्तान पर शासन किया जाता था। हम लोग जब पहुंचे तो उस वक्त एक बज चुका था और वहां पर लंच हो गया था। इसलिए वहाँ पर हम लोग कुछ देर तक घूमते रहे।  वहां पर एक कैफेटेरिया है। जहां पर हम लोगों ने कुछ सैंडविच और काफ़ी पी।
इंस्टिटयूट  की वेब साइट के सौजन्य से 
 
दो बजे टिकट लेकर, गाइड के साथ अन्दर गये। इस इमारत का निर्माण १८८४ में शुरू हुआ और यह १८८७ में तैयार हुई। शिमला में सबसे पहले बिजली यहीं आयी। १८८८ में  भाप के जनरेटर से बिजली पैदा की  गयी थी। लॉर्ड डफरिन जब भारत में  वायसरॉय होकर आये, तब लेडी डफरिन ने जीवन में सबसे पहली बार बिजली  स्विच को ऑन और ऑफ इसी बिल्डिंग में किया।

इसके अन्दर की बर्मा टीक का काम हुआ है। इस इमारत में बहुत कुछ काम लकड़ी का है। इसलिए आग भी लगने का भय रहता है। इसकी छत में पानी के पाइप गये हैं जिसमें छेद हैं। वे मोम के द्वारा सील किये गये है। यदि इसमें कभी आग  लगे तो उसमें लगी मोम पिघल जायेगी और  छेद से पानी गिरने लगेगा और आग बुझ जायेगी।

इस इमारत में नीचे की ओर एक पानी का टैंक बना हुआ है। इसमें बरसात के दौरान सारे जगह का पानी इकट्ठा कर वॉटर हार्वेस्टिंग की जाती है । इसे तभी बनाया गया जब यह इमारत बनायी गयी यानि कि उस समय भी अंग्रेजों के दिमाग में वॉटर हार्वेस्टिंग की बात थी। 

यहां पर  बहुत सारी महत्त्वपूर्ण बैठकें भी हुई हैं।  जब भारत स्वतंत्र होने लगा तो १९४५ में शिमला कॉन्फ्रेन्स भी हुई थी लेकिन वह सफल न हो सकी। बंटवारा शुरू होने की पहली बैठक यहीं हुयी थी। इसका मसौदा, पढ़ने के लिए  भारतीय नेताओं को यहीं पर दिया गया था। मैंने गाइड से पूछा,
'क्या १९७२ की इन्दिरा गांधी और भुट्टो के बीच में समझौता यहीं इसी इमारत में हुआ था।'
उसने बताया, 
'इस तरह की बात चीत तो हुयी थी। लेकिन इन्दिरा गांधी ने मना कर दिया। उनका कहना था कि जहां पर हिन्दुस्तान और पाकिस्तान के बीच में बंटवारे की बात शुरू हो वहां पर इस मीटिंग को नहीं करेंगे। वह मीटिंग गर्वनर हाउस में हुई थी।'

आजाद हो जाने के पश्चात यह राष्ट्रपति की इमारत हो गयी। राष्ट्रपति जब भी शिमला आते थे तो यहीं ठहरते थे। इसलिए इसका नाम राष्ट्रपति भवन भी है।  राधाकृष्णन जब राष्ट्रपति बने तो उन्होंने इस भवन में इंस्टियूट आफ एडवान्स स्टडीस् (Institute of Advanced Studies) बनवाया। यह सोशल सांइस  और गणित विषय के लिए, लोगों को शोध की सुविधा प्रदान करता है। यहां  जो भी विद्वान आते हैं उनके रहने के लिए सुविधा अलग  है।

यहां पर एक छोटा सा संग्रहालय भी है। वहां एक घड़ी भी रखी हुयी है जो कि शायद २०० साल से ज्यादा पुरानी है और हफ्ते में एक बार इसमें चाबी भरी जाती है। यह इस समय भी चल रही है। इसके ऊपर की तरफ एक चित्र सा बना हुआ था जो यह बताता था कि चन्द्रमा की इस समय क्या स्थिति है और उसका कितना भाग  चमकेगा। हालांकि, यह बिलकुल सही स्थिति नहीं बताता पर यह अब भी काम करता है।


अगली बार शिमला की माल रोड के मैदान पर लड़कियों से मिलेंगे, कुछ प्यारी सी और कुछ ...

देव भूमि, हिमाचल की यात्रा


हिन्दी में नवीनतम पॉडकास्ट Latest podcast in Hindi
सुनने के लिये चिन्ह शीर्षक के बाद लगे चिन्ह ► पर चटका लगायें यह आपको इस फाइल के पेज पर ले जायगा। उसके बाद जहां Download और उसके बाद फाइल का नाम अंग्रेजी में लिखा है वहां चटका लगायें।:
Click on the symbol ► after the heading. This will take you to the page where file is. his will take you to the page where file is. Click where ‘Download’ and there after name of the file is written.)
यह पॉडकास्ट ogg फॉरमैट में है। यदि सुनने में मुश्किल हो तो दाहिने तरफ का विज़िट, 
'मेरे पॉडकास्ट बकबक पर नयी प्रविष्टियां, इसकी फीड, और इसे कैसे सुने






About this post in Hindi-Roman and English is chitthi mein mein pinjor se shimla kee yatra aur shimlla mein institute of advanced studies kee  charchaa hai. yeh {devanaagaree script (lipi)} me hai. ise aap roman ya kisee aur bhaarateey lipi me padh sakate hain. isake liye daahine taraf, oopar ke widget ko dekhen.

This post is about our travel from Pinjor to Shimla and about Institute of Advanced Studies in Shimla. It is in Hindi (Devnagri script). You can read it in Roman script or any other Indian regional script also – see the right hand widget for converting it in the other script.
सांकेतिक शब्द
Shimla,
Himachal Pradesh,
Travel, Travel, travel and places, Travel journal, Travel literature, travel, travelogue, सैर सपाटा, सैर-सपाटा, यात्रा वृत्तांत, यात्रा-विवरण, यात्रा विवरण, यात्रा विवरण, यात्रा संस्मरण, मस्ती, जी भर कर जियो,  मौज मस्ती,
Hindi, हिन्दी,
 

5 comments:

  1. इंस्टिटयूट आफ एडवांस्ड् स्टडीज़
    दो बार शिमला गया मगर देख न पाया -आज आपके सौजन्य से जानकारी मिल रही है -आभार !

    ReplyDelete
  2. अगली बार शिमला की माल रोड के मैदान पर लड़कियों से मिलेंगे, कुछ प्यारी सी और कुछ ...

    कुछ क्या उन्मुक्त जी:)

    ReplyDelete
  3. ये बिल्डिंग शायद गाँधी फिल्म में भी दिखती है? बिल्डिंग और संस्थान के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी आपने. इतना तो शायद घुमने पर भी ना पता होता :)

    ReplyDelete
  4. कुछ जानकारियाँ एक दम नई हैं मेरे लिए।

    ReplyDelete
  5. Excellent blog post indeed!

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।