Wednesday, January 28, 2009

यह मेरी तरफ से आपको भेंट है

इस चिट्ठी में प्रिटोरिया से क्रुगर राष्ट्रीय पार्क तक के रास्ते का वर्णन है।

मुझे प्रिटोरिया में काम  था और यहीं रूकना था। इसी लिये क्रुगर राष्ट्रीय उद्यान (Kruger National Park) घूमने का चार दिन तीन रात का पैकेज़, प्रिटोरिया से लिया था।  इसकी बुकिंग अन्तरजाल पर भारत से करा ली थी। यह कुछ मंहगा था। यह इसलिए कि पैकेज़ जॉहन्सबर्ग में शुरू होतें है, लोग वहीं से इसे लेते है पर  हमने तो प्रिटोरिया से लिया था। यह केवल एक ही कम्पनी करती है। जाहिर है कि वह मंहगी थी। अधिकतर लोग तो केवल इसी पार्क को देखने आते है इसलिए वे जॉहन्सबर्ग हवाई अड्डे से ही सीधे इस ट्रिप पर चले जाते है। उन्हें किसी भी होटल में रूकनें की जरूरत नहीं है।


हम लोग सुबह, कुगर राष्ट्रीय पार्क के लिए निकले। होटल में नाश्ता मुफ्त रहता है लेकिन हम लोगों को  साढ़े ६ बजे निकलना था और नाश्ते का समय सात बजे शुरू होता था।   होटल वालों ने हमें  नाश्ता पैक कर दे दिया ताकि उसे हम रास्तें में खा सकें।


हमको लेने के लिए मिस्टर जेम्स ट्योटा वैन लेकर आये थे। यह उस  कम्पनी के साथ काम करते है जिनके साथ हम लोगों  क्रुगर पार्क घूमनें का पैकेज लिया था।  इसमें  लगभग १२ लोग बैठ सकते हैं लेकिन जेम्स के मुताबिक ज्यादा भीड़ नहीं है और केवल हम ही लोग हैं। 


हमें दो रातें हेज़ी व्यूह (Hazyview) शहर के उंभाबा होटल (Umbhaba Lodge) में, और तीसरी रात  पिलिग्रमस् रेस्ट ( Pilgrim's rest) शहर के रॉयल होटल में रूकना था।
 

खेतों यांत्रिक तरह से पानी की सिंचाई


रास्ते में न केवल हमें खेती के,पर जानवरों के फार्म भी मिले। यहाँ पर खेतों की सिचाईं एकदम आधुनिक तकनीक  के द्वारा, यंत्रो से होती है।


जानवरों के फार्म पर तरह -तरह के जानवर हिरण, शुतुरमुर्ग आदि थे । यह सब मांस खाने के लिए पाले जाते है। शुतुरमुर्ग के अण्डें मे छेद कर, उसके अन्दर का पदार्थ निकाल, उसे  अच्छी तरह से सजाया जाता है। उसके बाद वे  यादगार निशानी की तरह बेचे  जाते हैं।Aloe Vera with webImage via Wikipedia

हमें एलो वीरा, के भी बाग दिखे। जेम्स ने बताया कि यह काफी मात्रा में पैदा किया जाता है। मेरी पत्नी ने बताया,

'यह पेड़  से तरह तरह की दवाईयां बनती हैं और  त्वचा के लिये क्रीम भी बनायी जाती है। अपने घर में भी इसका पेड़ लगा है।'


उसने यह भी बताया कि पिछले साल हमारी बिटिया रानी इसी तरह की Crema Hidernante Aloe Vera नाम की Moistturizing cream लायी थी जो कि यह स्पेन में बनी है। मेरी पत्नी के अनुसार यह क्रीम काफी अच्छी है।


रोड बहुत अच्छी और सीधी थी। मुझे कुछ साल पहले अमेरिका जाने का मौका मिला था। साउथ अफ्रीका में रोड़ देखकर वहां के रास्ते की याद आयी। हांलाकि साउथ अफ्रीका में लोग अपने देश की तरह बांयी तरफ चलते है। आगे कुछ दूर चलने पर एक जगह बोर्ड दिखायी पड़ा जिसमे लिखा हुआ था,
'क्राइम जोन डोंट हाल्ट'।
मैंने जेम्स से पूछा ऎसा क्यों लिखा है तब जेम्स का कहना था,
'यह जगह मौज़म्बीक देश के पास है और वहाँ के बहुत से लोग यहां आ जाते है और कारें रोक कर लूटते  हैं।  इसीलिए लिखा हुआ है कि यहाँ मत रूकिए।'
जेम्स अपने देश की बुराई नहीं करना चाहते थे। इसीलिये उन्होंने यह बात कही
शायद यह बात सच नहीं है। साउथ अफ्रीका में अपराध काफी हैं। मुझे लगता है कि जेम्स अपने देश की बुराई नहीं करना चाहते थे। इसीलिये उन्होंने यह बात कही।



रास्ते में, हम लोगों को एक ट्रक  मिली जिसमे फर्नीचर का समान लदा  हुआ जा रहा था । जेम्स ने बताया कि ये लोग मौज़म्बीक से आये है और यहां से  पुराना माल ले जाकर, वहां महंगे दामो में बेचते हैं।


रास्ते में, एक स्टील प्लान्ट, स्क्रैप प्लान्ट और पेपर मिल मिली। बहुत सारे थर्मल पावर स्टेशन मिले। जेम्स के मुताबिक साउथ अफ्रीका में दो हाइडिल पावर स्टेशन हैं जिसमें एक  सनसिटी के पास है। जेम्स ने हमें सनसिटी देखने जाने  की सलाह दी। उसके मुताबिक यह  बहुत सुन्दर जगह है और यहां पर ऎश्वर्या राय, मिस वर्ल्ड चुनी गयी थी।


रास्ते में टोल एरिया गेट बना हुआ था जिसमें रास्ते के मेनटेंस के लिए पैसा देना पड़ता है। यही कारण है कि यहां की रोड़ बेहतर हैं। रास्ते में जगह जगह पर,   पेट्रोल भरने की जगह है  जहाँ बाथरूम जाया जा सकता हैं। यह बहुत साफ थे। मुझे लगा कि काश अपने भारत मे  कुछ इस तरह की चीज़ें होती जिसका हम लोग प्रयोग कर सकते, तो कितना अच्छा होता।


हम लोग आधा रास्ता तय करने के बाद  एक पेट्रोल  पम्प  पर रूके । यहाँ खाने पीने का समान भी मिलता था। यह बहुत अच्छी साफ सुथरी जगह थी।  हम लोग बहुत सबेरे उठ गये थे इसलिए नींद भी आ रही थी। मैंने जेम्स से पूछा कि क्या वे कॉफी लेना पसंद करेगें। उन्होंने कहा, जरूर। हम कॉफी पीने के लिए वहाँ पहुँचें।

मैंने हिन्दुस्तान में, इस तरह से नक्काकाशी की हुई कॉफी नहीं पी।
मेरी पत्नी ने कॉफी लेने से मना कर दिया । हम लोगों ने दो कॉफी के लिए आर्डर दिया। जो लड़की काफी बना रही थी उसने कॉफी देने के पहले क्रीम से उस पर  सुन्दर सा फूल  बनाया। यानि कि कॉफी के ऊपर क्रीम से नक्काशी। यह बहुत सुन्दर लग रहा था। मैंने उससे कहा, 
'मैं हिन्दुस्तान से आया हूं और मैंने कभी भी इस तरह से नक्काकाशी की हुई कॉफी नहीं पी है। क्या मैं कॉफी बनाते समय,  उसका चित्र ले सकता हूं।' 

वह मुस्कुरायी और उसने कहा जरूर। उसने एक कप कॉफी और बनायी जिसे मेरी पत्नी नें ले लिया पर तीसरी कॉफी का पैसा नहीं लिया। वह मुस्कुरा कर बोली,
'यह मेरी तरफ से आपको भेंट है।'
उस लड़की ने अपना नाम यंतोरा बताया। वह मुस्कुरा रही थी और उसकी बातचीत करने का ढंग बहुत प्यारा था।


रास्ते में जो भी कस्बे मिलते थे उनके नाम के अन्त में बाद डॉर्प (Dorp) लिखा हुआ था। जेम्स ने बताया कि यह डच भाषा का शब्द है जिसका अर्थ कस्बा होता है इसलिए यह कस्बे के नाम के बाद लिखा है।


रास्ते में, मक्का रखने के बड़े बड़े स्टोर मिले जिसमें मक्का बीच से डाला जाता है। 

हमें रास्ते में, यूक्लीपिटिस, चीड़, केले,  काजू , संतरे, और आम के बगीचे मिलें। जेम्स ने बताया कि यूक्लीपिटिस का प्रयोग मकान  में फर्नीचर  और  पेपर बनाने  में होता है। केलों को प्लास्टिक से ढ़क कर रखा था। यह इसलिए किया जाता है कि उन्हें बंदर न खा सके और उनमें कीड़े न लगें। 


रास्ता व उसके अगल बगल की जगह बेहद साफ सुथरी थी। जेम्स ने बताया कि म्यूनिसपल्टी इसको साफ करने के लिए टेंण्डर बुलाती है और वे लोग साफ रखतें हैं। रास्ते में हमनें गाड़ी में पेट्रोल भरवाया। पेट्रोल पम्प पर लिखा था, यहाँ मोबाइल फोन पर बात करना मना है। मैंने पेट्रोल मालिक से पूछा हमारे भारत में ऎसा नहीं होता है। यहाँ पर ऎसा क्यों लिखा है? उसका जवाब था,
'मोबाइल फोन चार्ज करते समय या बात करते समय वे अक्सर फट जाते हैं । यदि पेट्रोल पम्प पर बात करते समय फट जाये तो अर्नथ हो सकता है। इसलिए यहाँ पर मोबाइल पर बात करना मना है।'
 उंभाबा होटल जहां हम हेज़ी व्यूह में ठहरे थे।

हम लोग रास्ते का आनन्द लेते हुए १२ बजे तक हेज़ीव्यूह ( Hazyview) पहुंच गये। यहीं उम्भाबा लॉज़ (Umbhaba Lodge) में  हमें दो रातें गुजारनी थी।  हम लोगों ने, यहां पर अपना समान रखा और क्रुगर पार्क के लिए चल दिए क्योंकि  दोपहर को एक सफारी में जाना था।


अफ्रीकन सफारी: साउथ अफ्रीका की यात्रा
झाड़ क्या होता है? - अफ्रीकन सफारी पर।। साउथ अफ्रीकन एयर लाइन्स और उसकी परिचायिकायें।। मान लीजिये, बाहर निलते समय, मैं आपका कैश कार्ड छीन लूं।। साउथ अफ्रीका में अपराध - जनसंख्या अधिक और नौकरियां कम।। यह मेरी तरफ से आपको भेंट है।।

हिन्दी में नवीनतम पॉडकास्ट Latest podcast in Hindi
(सुनने के लिये चिन्ह शीर्षक के बाद लगे चिन्ह ► पर चटका लगायें यह आपको इस फाइल के पेज पर ले जायगा। उसके बाद जहां Download और उसके बाद फाइल का नाम अंग्रेजी में लिखा है वहां चटका लगायें।: Click on the symbol ► after the heading. This will take you to the page where file is. Click where 'Download' and there after name of the file is written.)
यह ऑडियो फइलें ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप -
  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में - सुन सकते हैं।
बताये गये चिन्ह पर चटका लगायें या फिर डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर लें।


is post per pretoria se krugar national park kee yatra ka vernan hai. yeh hindi (devnagree) mein hai. ise aap roman ya kisee aur bhaarateey lipi me padh sakate hain. isake liye daahine taraf, oopar ke widget ko dekhen.

This is post describes the journey from Pretria to krugar National Park. It is in Hindi (Devnaagaree script). You can read it in Roman script or any other Indian regional script also – see the right hand widget for converting it in the other script.


सांकेतिक शब्द
south africa, साउथ अफ्रीका, Travel, Travel, travel and places, Travel journal, Travel literature, travel, travelogue, सिक्किम, सैर सपाटा, सैर-सपाटा, यात्रा वृत्तांत, यात्रा-विवरण, यात्रा विवरण, यात्रा संस्मरण,










Reblog this post [with Zemanta]

3 comments:

  1. रोचकता के साथ जारी है यात्रा वृत्तांत ! शुक्रिया !

    ReplyDelete
  2. बहुत रोचक यात्रा वृत्तांत लगा .काफ़ी के ऊपर नक्काशी ,देश की बुराई न करना और भी कई बातें बहुत अच्छी लगी ..शुक्रिया

    ReplyDelete
  3. Anonymous11:49 am

    वर्णन इतना सुंदर था की बीच में हमने कुछ सोच रखा था, पूछने के लिए, भूल गये. क्रुगर नॅशनल पार्क की एक वीडियो काफ़ी पहले देखी थी. भैंसॉं के द्वारा शेरों पर आक्रमण. आभार.

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।