Tuesday, February 03, 2009

क्रुगर पार्क की सफाई देख कर, अपने देश की व्यवस्था पर शर्म आती है

इस चिट्ठी में साउथ अफ्रीका के क्रुगर राष्ट्रीय पार्क के बारे में सूचना है।

क्रुगर राष्ट्रीय पार्क (Kruger national park) पार्क साउथ अफ्रीका में जानवरों को सुरक्षित रखने की जगह है। यह लगभग १८,९८९ वर्ग किलोमीटर (७३३२ वर्ग मील) में फैला है और उत्तर दक्षिण ३५० किलोमीटर (२१७) मील और पूरब पश्चिम ६० किलोमीटर (३७मील) है। इस पार्क के चारो तरफ तार लगे है जिसमें हल्की सी बिजली दौड़ती रहती है। यह इसलिए की जानवर बाहर न जा सके।
State President Paul Kruger of the South Afric...Image via Wikipedia

पॉल क्रुगर (Paul Kruger) ट्रांसवाल गणराज्य (Transvaal Republic) के राष्ट्रपति थे। १८९८ में, उन्होंने, इस पार्क की स्थापना, घटते हुऐ जानवरों की संख्या और शिकार को रोकने के लिये, की।

क्रुगर नेशनल पार्क की सबसे अच्छी बात थी वहां की सफाई। हम लोगों ने दो दिन में लगभग १४ घण्टें, वहां पर व्यतीत किये। एक बार दिन में २ बजे से लेकर ८ बजे रात्रि तक और अगले दिन सुबह ६ बजे से २ बजे तक। वहां पर एक भी कागज, शीशे की बोतल, प्लास्टिक, या रैपर नहीं दिखायी पड़ा। हमें हिन्दुस्तान के कई नेशनल पार्क में जाने का अवसर मिला है और वहां पर रैपर और प्लास्टिक को देखकर शर्म आती है।

View Larger Map

पार्क में दूसरी अच्छी बात यह थी कि उस पार्क में दो ऎसी जगह हैं जहां पर आप नाश्ता या खाना खा सकतें हैं और बाथरूम जा सकते हैं। पूरी जगह की सफाई देखने लायक थी। इसे देख कर मुझे अपने देश की व्यवस्था के बारे में शर्म आयी।

इस पार्क में मुझे एक बात और बहुत अच्छी लगी। इसमें जगह जगह सोलर पैनल (Solar panel) और हवा की चक्की (Wind mill) लगी थी । मैंने वहां इसका कारण पूछा तो हमें बताया गया,
'एक बार यहां पानी की कमी के कारण जानवर मरने लगे तब सरकार ने इन्हें लगाया। इससे बिजली पैदा कर पम्प चलाये जाते हैं जो जमीन से पानी निकाल कर पोखरों में जानवरों के लिये डालते हैं। जंगल के अन्दर बिजली के तार इसलिये नहीं लगे हैं कि उससे आग लगने का खतरा होता है। इनमें यह खतरा नहीं है।'

यह वीडियो, वर्ष २००४ में कुगर पार्क में पानी के पोखरे के पास भेंसे, शेर और मगरमच्छ के बीच, शौकिया लोगों के द्वारा खींचा गया है। यह बहुत ही रोचक है और शायद जानवरों के बारे में सबसे ज्यादा देखा गया विडियो है। मेरी चिट्ठी 'यह मेरी तरफ से आपको भेंट है' पर सुब्रमनयम जी की टिप्पणी इसी विडियो के बारे में है।


मुन्ने को जानवर पसन्द थे। इसलिये साल में एक बार हम लोग जंगलों में जाया करते थे पर यह जंगल, भारत के जंगलों से एकदम अलग है। भारत में जंगल बहुत घने होते हैं जब कि यह जंगल घना नहीं है। और इसमें झाड़िया हैं और जहाँ तक आपकी नजर जाती है वहां तक सब देख सकतें है। इसी कारण यहां पर ज्यादा जानवर दिखाई पड़ते हैं। हम लोगों ने इस पार्क में जितने भी जानवर देखे उतने जानवर भारत के सारे जंगलो में मिलकर नहीं देखे थे।

क्रुगर पार्क में प्रति व्यक्ति को प्रति दिन में १३२ रैंड फीस देनी पड़ती है। उसको देने के बाद, हम लोग पार्क के अन्दर गये। जहां, हमारे जंगल में गाइड, रॉड्रिक्स, हमारा इन्तजार कर रहे थे।

अगली बार, कुछ रॉड्रिक्स के बारे में।



अफ्रीकन सफारी: साउथ अफ्रीका की यात्रा
झाड़ क्या होता है? - अफ्रीकन सफारी पर।। साउथ अफ्रीकन एयर लाइन्स और उसकी परिचायिकायें।। मान लीजिये, बाहर निलते समय, मैं आपका कैश कार्ड छीन लूं।। साउथ अफ्रीका में अपराध - जनसंख्या अधिक और नौकरियां कम।। यह मेरी तरफ से आपको भेंट है।।क्रुगर पार्क की सफाई देख कर, अपने देश की व्यवस्था पर शर्म आती है।।

हिन्दी में नवीनतम पॉडकास्ट Latest podcast in Hindi
(सुनने के लिये चिन्ह शीर्षक के बाद लगे चिन्ह ► पर चटका लगायें यह आपको इस फाइल के पेज पर ले जायगा। उसके बाद जहां Download और उसके बाद फाइल का नाम अंग्रेजी में लिखा है वहां चटका लगायें।: Click on the symbol ► after the heading. This will take you to the page where file is. Click where 'Download' and there after name of the file is written.)
यह ऑडियो फइलें ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप -
  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में - सुन सकते हैं।
बताये गये चिन्ह पर चटका लगायें या फिर डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर लें।


is post per krugar national park ke baare me suchna hai. yeh hindi (devnagree) mein hai. ise aap roman ya kisee aur bhaarateey lipi me padh sakate hain. isake liye daahine taraf, oopar ke widget ko dekhen.

This is post has information about Krugar National Park. It is in Hindi (Devnaagaree script). You can read it in Roman script or any other Indian regional script also – see the right hand widget for converting it in the other script.


सांकेतिक शब्द
south africa, साउथ अफ्रीका, Travel, Travel, travel and places, Travel journal, Travel literature, travel, travelogue, सिक्किम, सैर सपाटा, सैर-सपाटा, यात्रा वृत्तांत, यात्रा-विवरण, यात्रा विवरण, यात्रा संस्मरण,






Reblog this post [with Zemanta]

6 comments:

  1. क्रुगर राष्ट्रीय पार्क के बारे में जानकर अच्‍छालगा। पर वहां की अव्‍यवस्‍था के बारे में सुनकर अपने यहां के पार्कों की याद हो आई।

    ReplyDelete
  2. यह वीडियो रोमांचक लगा। धन्यवाद।

    ReplyDelete
  3. बहुत सुंदर लगी आप की यह यात्रा, लेकिन मुझे भारत के गन्दगी के हालत देख कर शर्म नही आती, बल्कि उन सब लोगो पर गुस्सा आता है, जो अपने आप को माडर्न तो कहते है,अग्रेजी बोलते है, कपडे भी विदेशी ढंग से पहनते है,लेकिन गन्दगी सब से ज्यादा डालते है, तो क्या यह लोग मोडरन हुये??? जिन्हे इतनी भी अकल नही, इस लिये मुझे इन लोगो पर गुस्सा आता है.
    धन्यवाद सुन्दर यात्रा मै साथ ले जाने के लिये

    ReplyDelete
  4. क्रूगर नेशनल पार्क के बारे में जानकारी रोचक लगी.

    ReplyDelete
  5. साउथ अफ्रीका यात्रा वृतांत बहुत अच्छा चल रहा है. अपने देश में नेशनल पार्क्स की हालत पर क्या कहा जाय !

    ReplyDelete
  6. Anonymous12:03 pm

    आपके यात्रा वर्णन की खासियत ये है कि आप सिर्फ़ "साइट सीईंग" नही करते बल्कि वहां के लोगो‍ के जीवन को भी देखते हैं.. जिनके बारे मे जानना मुझे ज्यादा अच्छा लगता है!!

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।