Saturday, December 15, 2007

फ्रेमिंग भी ठीक नहीं

आज चर्चा का विषय है: फ्रेमिंग (Framing) भी ठीक नहीं। इसे आप सुन भी सकते है। सुनने के लिये यहां चटका लगायें। यह ऑडियो फाइल ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप,

  • Windows पर कम से कम Audacity एवं Winamp में;
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में; और
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity में, सुन सकते हैं।

ऑडियो फाइल पर चटका लगायें फिर या तो डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर ले। इसकी पिछली कड़ी 'चित्र जोड़ना - यह ठीक नहीं' सुनने के लिये यहां चटका लगायें।

वेब तकनीक में किसी एक वेब-पन्ने को न केवल दूसरे से लिंक किया जा सकता है पर किसी भी वेब-पन्ने को दूसरे वेब-पन्ने के अन्दर दिखाया भी जा सकता है। इसे फ्रेमिंग (Framing) कहते हैं। यह चित्र जोड़ने लिकिंग की तरह है। चित्र जोड़ने पर केवल वह चित्र दिखायी देता है और फ्रेमिंग में पूरा वेब-पन्ना दिखायी पड़ता है।

वेब-पन्ना जिसका है, उसी की बौद्घिक संपदा है। जब आप किसी और के वेब-पन्ने को अपने वेब-पन्ने के अन्दर दिखाते हैं। तो यह ठीक नहीं हैं क्योंकि यह न केवल कॉपीराइट का उल्लंघन हो सकता है पर ट्रेड मार्क का भी।

यदि किसी वेब-पन्ने की सामग्री कॉपीलेफ्टेड (copylefted) या मुक्त (open) हो, और आपको उसे पुन: प्रकाशित करने की अनुमति भी हो तब भी फ्रेमिंग करना ठीक नहीं है क्योंकि यह हो सकता है कि उस वेब पन्ने का मालिक, अपने वेब पन्ने को, आपके वेब पन्ने के अन्दर न दिखाना चाहे।

मेरी पिछली चिट्ठी पर बाल किशन जी, ने पूछा कि क्या हम अगर पहले किसी चित्र को (इंटरनेट पर कंही से भी) अपने कंप्यूटर पर कॉपी करे फिर उसे अपनी पोस्ट पर चिपका दे तो क्या यह भी गलत है?

किसी चित्र को (इंटरनेट पर कंही से भी) अपने कंप्यूटर पर कॉपी कर फिर उसे अपनी पोस्ट पर चिपका देने और चित्र का लिंक देने में कोई अन्तर नहीं है। यदि चित्र कॉपीराइट के अन्दर आता है तब यह दोनो गलत हैं। यह केवल उस परिस्थिति में किया जा सकता है जब वह चित्र कॉपीराइट के अन्दर न हो या फिर कॉपीराइटेड सामग्री का प्रयोग कानूनी तौर पर बिना अनुमति से किया जाना संभव है। यह मैंने अपनी चिट्ठी 'मुजरिम उन्मुक्त, हाजिर हों' पर बताया है।

अंतरजाल की मायानगरी में
टिम बरनर्स् ली।। इंटरनेट क्या होता है।। वेब क्या होता है।। लिकिंग, क्या यह गलत है।। चित्र जोड़ना - यह ठीक नहीं।। फ्रेमिंग भी ठीक नहीं।।

सांकेतिक चिन्ह
framing, ipr, law, law, Law, legal, linking, linking, links, कानून, फ्रेमिंग
information , information technology, Internet, Internet, Podcast, Podcast, software, technology, Technology, technology, technology, Web, आईटी, अन्तर्जाल, इंटरनेट, इंटरनेट, ऑडियो टेक्नॉलोजी, टैक्नोलोजी, तकनीक, तकनीक, तकनीक, पॉड-वॉडकास्ट, पॉडकास्ट, पोडकास्ट , सूचना प्रद्योगिकी, सॉफ्टवेयर, सॉफ्टवेर,




यह पोस्ट बताती है कि फ्रेमिंग चित्र जोड़ना क्यों ठीक नहीं है। यह हिन्दी (देवनागरी लिपि) में है। इसे आप रोमन या किसी और भारतीय लिपि में पढ़ सकते हैं। इसके लिये दहिने तरफ ऊपर के विज़िट को देखें।

yah post bataatee hai ki freming ttheek naheen hai. yah hindee {devanaagaree script (lipi)} me hai. ise aap roman ya kisee aur bhaarateey lipi me padh sakate hain. isake liye dahine taraf, oopar ke widget ko dekhen.

This post explains why framing is not correct. It is in Hindi (Devnaagaree script). You can read it in Roman script or any other Indian regional script also – see the right hand widget for converting it in the other script.

5 comments:

  1. भैया, आपकी पोस्टें पढ़ने पर लगता है कि थाने के बाहर "तलाश है" के पट्ट पर हमारी ही तस्वीर लगी हो। बड़ी डराऊ पोस्ट होती हैं। :-)

    ReplyDelete
  2. मैं भी ज्ञान जी की बात से सहमत हूं ।

    ReplyDelete
  3. अनजाने में बहुत से लोग यह मासूम अपराध कर बैठते है. :)

    ReplyDelete
  4. "फ्रेमिंग" मे एक तो प्रतिलिपि अधिकार का हनन होता है. दूसरा इसमें भी दूसरे का बेंडविड्थ खर्च होता है अत: बेंडविड्थ की उठाईगिरी या चोरी होती है

    ReplyDelete
  5. शंका निवारण के लिए आपको धन्यवाद.
    आगे से ये सावधानी भी करूँगा.
    आपके लेख बहुत सी जानकारियां देते है.

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।