Wednesday, April 18, 2007

यह तो बताना भूल ही गया

गोवा यात्रा कि दो बातें बताना भूल ही गया था। चलिये उसका भी खुलासा कर देता हूं।


सबसे रोमांचक लहमां
एक दिन समुद्र तट पर पैरा सेलिंग हो रही थी। मैंने भी पैरा सेलिंग करने की जिद्द पकड़ ली। मुन्ने कि मां भी मेरे साथ थी, कहने लगी बुढ़ापे में यह सब नहीं किया जाता। पर जब ठान ही ली और बच्चों जैसी जिद्द करने लगा तो उसे हामी भरनी पड़ी। वह किनारे दुसरी तरफ मुंह करके खड़ी हो गयी। उसे लगा कि मैं उड़ कर, ऊपर ही चला जांउगा।

पैरा सेलिंग में मजा आ गया - बहुत रोमांच लगा। समुद्र पर, पृथ्वी से ३०० फिट ऊंचे, नीले गगन में। नीचे आते समय दहिने तरफ की रस्सी को खीचना था जिससे हवा में मुड़ सकूं, फिर छोड़ देना था। नीचे से इशारा हुआ कि दोनो हांथ छोड़ दो में ने छोड़ दिया पर हवा चलने लगी और मैं समुद्र के बीचों बीच जाने लगा। जान सरक गयी, फिर दहिने तरफ की रस्सी खींची तो सही सलामत नीचे आया। जान में जान आयी। मैंने मुन्ने की मां की मां को देखा, कैमरा उसके गले में टंगा था, उसने कस के आखें भींच रखी थी।

उतरने के बाद शुभा जैसा भी मेरा चित्र खींच सकी
भाषण और मेरा प्रस्तुतिकरण
आप ही सोचिये कि - ऐसी दिल फेंक जगह पर, लहरों की अटखेलियों के बीच, जब आपकी नजरें लैपटॉप पर न हो कर कहीं और हों, मन कहीं और हो - तब प्रस्तुतिकरण कैसा बना होगा। भाषण सुनने वालों का भी ध्यान भी वहीं था जहां बनाने वाले का मन। शुरु हुऐ कुछ मिनट ही हुऐ नहीं की तालियों की बौछार, सीना चौड़ा हो गया। थोड़ी देर बाद देखा तो लोग जम्हाई ले रहे थे। खाना बहुत अच्छा था,सोचा कि लोगों ने ज्यादा खा लिया होगा। थोड़ी देर बाद एक टोकरी में लाल, लाल रंग का कुछ दिखायी पड़ा। सब समझ में आ गया। भाषण बन्द कर स्टेज से भागने में ही भलाई समझी।

मुझे सड़े टमाटर बिलकुल पसन्द नहीं हैं और जब से मालुम चला है कि नये टमाटर में चमक, आकार, और ज्यादा समय चलने के लिये चूहे की जीनस् मिलायी गयी है तब से टमाटर भी कम पसन्द आने लगे हैं - जी हां, टमाटर में चूहे की जीनस्, चमक आकार और ज्यादा चलने के लिये। आजकल Genetically Modified Food (जीएमएफ) में जो न हो, वही कम है। इसलिये दुनिया में बहुत सारे लोग इस तरह के खाने को नहीं खाते हैं। जीएमएफ खाने के बारे में विस्तार से चर्चा कभी और।

राज कपूर ने तीसरी कसम फिल्म में तीन कसमें खायी। मैंने भी गोवा से लौट कर तीन कसमें खायींः

  • मैं गोवा फिर से जाउंगा (हो सके तो बिना ... );
  • मैं गोवा के नशे में डूबना चाहूंगा;
  • पर गोवा में कभी भाषण नहीं दूंगा :-)

2 comments:

  1. Anonymous12:24 am

    आपकी तीनों चाहतें पूरी हॊं यह कामना करता हूं!

    ReplyDelete
  2. मज़ा आया पैरा सेलिंग का अनुभव पढकर । मुझे तो पढकर ही रोमाँच हो आया ।
    तीनों कसमें आपकी तुरत पूरी हों । आमीन

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।