Sunday, July 08, 2007

हम तुम एक कमरे में बन्द हों

हम लोग पहलगांव से गुलमर्ग पहुंचे। गुलमर्ग लगभग ९,००० फीट पर है। कहा जाता है कि यहां शिव-पार्वती का निवास है इसलिये यह गौरीमर्ग कहलाता था। सोलहवीं शताब्दी में कश्मीर के सुलतान यूसुफ शाह ने इसका नाम गुलमर्ग कर दिया अर्थात फूलों की घाटी।

गुलमर्ग में एक मन्दिर है जिसमें 'आप की कसम' फिल्म के गाने 'जय जय शिवशंकर' के कुछ भाग की शूटिंग हुई है। इसकी शूटिंग श्रीनगर के शंकराचार्य मंदिर में हुई है।


बॉबी हट, जैसा हमें बतायी गयी

गुलमर्ग में 'बौबी हट' है। इस फिल्म के एक गाने 'हम तुम एक कमरे में बन्द हों' की शूटिंग इसी हट में हुई है।

गुलमर्ग में १८ होल का गोल्फ कोर्स है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा पर स्थित गोल्फ कोर्स है। यह बहुत सुन्दर है पर यह बहुत अच्छी स्थिति में नहीं था। इस पर कोई भी खेल नहीं रहा था।

यहां एक तारगाड़ी (rope way) 'गंडोला' है। हम लोग घूमने के लिए निकले तो पानी बरसने लगा । पहलगांव में मौसम हमारे साथ रहा पर गुलमर्ग में नहीं । वापस होटल आ गये। बीच-बीच में पानी बरसता रहा, बाहर नहीं जा पाये। उस दिन तारगाड़ी पर नहीं चढ़ पाये।

हम लोग तो कमरे में ही बन्द हो गये। कमरे में बाहर की दीवाल पर शीशा था। बस बाहर का नजारा देखते हुऐ, मैंने Every thing you desire: A journey through IIM by Harshdeep Jolly पढ़नी शुरू कर दी तो उसी में डूब गया।

गुलमर्ग में ठंड के मौसम में बर्फ रहती है। अंतरजाल पर चहल कदमी करते हुऐ मुझे उस मौसम के यह चित्र मिले। लगता है कि इस मौसम में भी गुलमर्ग जाना पड़ेगा।

उन्मुक्त की पुस्तकों के बारे में यहां पढ़ें।

कश्मीर यात्रा
जन्नत कहीं है तो वह यहीं है, यहीं है, यहीं है।। बम्बई का फैशन और कश्मीर का मौसम – दोनो का कोई ठिकाना नहीं है।। मिथुन चक्रवर्ती ने अपने चौकीदार को क्यों निकाल दिया।। आप स्विटज़रलैण्ड में हैं।। हम तुम एक कमरे में बन्द हों।।

4 comments:

  1. आप यूं ही भ्रमण करते रहें और हमें भी कराते रहें!
    आभार!

    प्रतीक्षारत!

    ReplyDelete
  2. बढ़िया घूमवा रहे हैं-आगे इन्तजार है.

    ReplyDelete
  3. बढ़िया है। आगे का इंतजार है!

    ReplyDelete
  4. अगली पोस्ट का इन्तजार रहेगा।

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।