Friday, October 29, 2010

ऐसा कोई कंप्यूटर नहीं, जिसे हैक न किया जा सकता हो

इस चिट्ठी में, फिल्म इंडिपैंडेंटस डे (Independence day) और इसका साईबर अपराध से संबन्ध की चर्चा है।
इस चिट्ठी को, सुनने के लिये यहां चटका लगायें। यह पॉडकास्ट ogg फॉरमैट में है। यदि सुनने में मुश्किल हो तो दाहिने तरफ का विज़िट, 'मेरे पॉडकास्ट बकबक पर नयी प्रविष्टियां, इसकी फीड, और इसे कैसे सुने' देखें।

इंडिपैंडेंटस डे एक विज्ञान कथा पर आधारित फिल्म है। इसकी कहानी कुछ इस प्रकार है।

दूसरे ग्रह से कुछ प्राणी आते हैं। पृथ्वीवासी उनका स्वागत करते हैं। लेकिन वे लोग पृथ्वी पर आकर, जन-जीवन को नष्ट करने लगते हैं। उनमें से एक प्राणी पकड़ा जाता है तब पता चलता है कि दूसरे ग्रह के निवासी नये, नये ग्रहों पर जाते और वहां के रहने वालें का जीवन समाप्त कर देते हैं। उसके बाद उनकी प्राकृतिक सम्पदा हर कर, दूसरे ग्रह पर चले जाते हैं। इस बात का पता चलते ही यह आवश्यक हो जाता है कि किसी तरह इनको समाप्त किया जाए।

जब दूसरे ग्रह से आयी उड़नतश्तरियों पर आक्रमण किया जाता है तब वह विफल हो जाता है। उनके चारो तरफ एक सुरक्षात्मक ढ़ाल थी जिसके अन्दर पृथ्वीवासियों के  बम  नहीं जा पा रहे थे। 


इस ढ़ाल को भेदने के लिये, उनकी मुख्य उड़नतश्तरी के कंप्यूटर में एक वायरस भेजा जाता है। इसके कारण उनकी सुरक्षात्मक ढ़ाल में एक छेद हो जाता है। उस छेद से, एक हवाई जहाज, मुख्य उड़नतश्तरी  के अंदर जाता है और उसमें एक परमाणु बम  रख कर बाहर आ जाता है। परमाणु बम के फटने के बाद, न केवल मुख्य उड़नतश्तरी समाप्त  हो जाता है पर बाकी  उड़नतश्तरियों के चारो तरफ की सुरक्षात्मक ढ़ाल भी समाप्त हो जाती है। इसके बाद उन्हें  समाप्त करने में कोई मुश्किल नहीं होती है। इस तरह से पृथ्वीवासियों की जीत होती है।

इस फिल्म में भी, कोर्ट गर्डल के अपूर्णता के सिद्वान्त का बाखूबी से प्रयोग किया गया है। दूसरे ग्रह के प्राणी  पृथ्वीवासी से अधिक प्रगतिशील थे। उनके कंप्यूटर भी अच्छे थे। उसके बावजूद, वे उस पर वायरस जाने से नहीं रोक सके।

'इंडिपेन्डेन्स डे' फिल्म का चित्र विकिपीडिया से

गर्डल के अपूर्णता सिद्वान्त का विस्तार व्यापक है। इसका एक अर्थ यह भी है कि दुनिया में कोई ऎसा किला नही है जो फतेह न किया जा सके और दुनिया में ऎसा कोई कंपूयटर नहीं है जिसमें अनाधिकृत प्रवेश (hack) न किया जा सके। इसी बात का प्रयोग इंडिपैंडेंटस डे फिल्म में किया गया है।

कहने का अर्थ यह है कि आप तकनीक की दृष्टि से अपने कंप्यूटर को जितना भी सुरक्षित कर लें, उसे हमेशा भेदा जा सकता है। कंप्यूटर में हैकिंग को केवल तकनीक के द्वारा नहीं रोका जा सकता है इसके लिए जरूरी है कि गलत काम को रोकने के लिए कानून बनाया जाए। इसलिए दुनिया में साइबर कानून है। इसके पहले साइबर अपराध पर नज़र डाले कुछ बातें साइबर कानून के बारे में।


इस फिल्म का ट्रेलर देखिये और आनन्द लीजिये।


तू डाल डाल, मैं पात पात







About this post in Hindi-Roman and English  is chitthi mein independence day film kee sameeksha aur  iska cyber apradh ke sambandh ki  charahaa hai. yeh chitthi {devanaagaree script (lipi)} me hai. ise aap roman ya kisee aur bhaarateey lipi me padh sakate hain. isake liye daahine taraf, oopar ke widget ko dekhen.

This post is review of the film 'Independence Day' and explains its  connection with cybercrime and Godel incomleteness theorem. It is in Hindi (Devnagri script). You can read it in Roman script or any other Indian regional script also – see the right hand widget for converting it in the other script. 

सांकेतिक शब्द
Hindi, पॉडकास्ट, podcast,

8 comments:

  1. कुछ ऐसी घुमावदार कहानी होती है इनकी कि रोचकता बनी रहती है अन्त तक।

    ReplyDelete
  2. अच्छी पोस्ट है.
    यदि मनुष्यों से अधिक विकसित परग्रहवासी हों तो यह ज़रूरी नहीं कि मनुष्यों के स्वभावगत दोष उनमें भी मौजूद हों.
    वे अतिक्रूर हो सकते हैं, इतने कि पृथ्वी पर आते ही मानवों को खा जाएँ. या फिर वे इतने निश्छल हो सकते हैं कि उन्हें पता ही न हो कि झूठ बोलना या बैरभाव रखने जैसी कोई चीज़ भी होती है.

    ReplyDelete
  3. गर्डल के अपूर्णता सिद्वान्त के बारे में सोदाहरण रोचक जानकारी!
    सच है कोई भी कम्प्यूटर पूरी तरह से वाईरस अभेद्य नहीं है !

    ReplyDelete
  4. ज्ञान की कोई सीमा नहीं.

    ReplyDelete
  5. बहुत सुन्दर प्रस्तुति.

    ReplyDelete
  6. अमेरिकन को अपने सिवा कोई अच्छा ओर सायाना नही लगता, इस धरती पर सब का जीवन नर्क बना कर अब अन्य ग्रहो के बारे भी इन की यही गंदी सोच हे, अच्छा सोचना इस के जींस मे नही हे, इस फ़िल्म के बारे क्या कहुं

    ReplyDelete
  7. रोचक जानकारी है। धन्यवाद।

    ReplyDelete
  8. सही कहा आपने। जब मानवीय ज्ञान की कोई सीमा नहीं है, तो फिर कम्‍प्‍यूटर की सुरक्षा का कोई पैमाना कैसे तय हो सकता है।

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।