Tuesday, January 08, 2008

विदा - सैर सपाटा, विश्वसनीयता, उत्सुकता, और रोमांच श्रंखला सेः शुरवात - बाईबल, खगोलशास्त्र, और विज्ञान कहानियों

मेरी चिट्टी 'स्कॉट की आखिरी यात्रा' के साथ ही 'सैर सपाटा - विश्वसनीयता, उत्सुकता, और रोमांच' श्रंखला समाप्त हुई।

बहुत जल्द ही चलेंगे एक नयी श्रंखला 'बाईबल, खगोलशास्त्र, और विज्ञान कहानियों' पर।


इस श्रंखला में, मैंने यात्रा संस्मरण से जुड़ी बेहतरीन पुस्तकों की समीक्षा कर यह बताने की कोशिश की एक अच्छे यात्रा विवरण के लिये जरूरी नहीं है कि यात्रा किसी नयी जगह की जाय या फिर अनूठी तरह से की जाय। यदि यात्रा विवरण विश्वसनीय है; पाठक को रोमांचित करता है; उसके मन में उत्सुकता जगाता है - तो वह यादगार है चाहे वह घिसी पिटी जगह का हो या फिर घिसी पिटी तरह से यात्रा करके हो। ऐसा वर्णन हमेशा पाठक के करीब पहुंचाता है। यह सच है कि नयी जगह की यात्रा करने में या अनूठे तरह से यात्रा करने में रोमांच या फिर उत्सुकता पैदा करना आसान है पर इसके लिये तो यात्रा करना भी जरूरी नहीं - सबसे लोकप्रिय यात्रा संस्मरण में तो यात्रा की भी नहीं गयी :-)

बहुत जल्द ही चलेंगे एक नयी श्रंखला 'बाईबल, खगोलशास्त्र, और विज्ञान कहानियों' पर। इस श्रंखला में चर्चा करेंगे बाईबिल की कुछ कथाओं पर; जानेंगे उन कथाओं से जुड़े वैज्ञानिक, सांख्यकि, और खगोल शास्त्र के तथ्यों को; और चर्चा करेंगे इन दोनो से जुड़ी विज्ञान कहानियों की।

इस श्रंखला से विदा लेते समय में एक बात का उल्लेख और करना चाहूंगा। मैंने यह श्रंखला रत्ना जी की भूले बिसरे किस्से-१ चिट्ठी से शुरू की थी। उस चिट्ठी के बाद रत्ना जी ने कोई चिट्टी पोस्ट नहीं की। क्या वे फिर से विदेश घूमने चली गयीं हैं? क्या किसी को मालुम है कि वे कहां हैं? आशा करता हूं कि वे स्वस्थ होंगी, सकुशल होंगी - जल्द वापस चिट्ठा लेखन शुरू करेंगी। इसी के साथ इस श्रंखला से विदा।

इंतजार कीजिये नयी श्रंखला
'बाईबल, खगोलशास्त्र, और विज्ञान कहानियों' की।

स्कॉट की आखिरी यात्रा (Scott's-last-Expedition) की पुस्तक समीक्षा 'यहां' चटका लगा कर सुने।

Scott's Last Expedition
Scott's Last Exped...
Hosted by eSnips


यह ऑडियो फाइल ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप,
  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में,
सुन सकते हैं। ऑडियो फाइल पर चटका लगायें या फिर डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर ले।


सैर सपाटा - विश्वसनीयता, उत्सुकता, और रोमांच
भूमिका।। विज्ञान कहानियों के जनक जुले वर्न।। अस्सी दिन में दुनिया की सैर।। पंकज मिश्रा।। बटर चिकन इन लुधियाना।। कॉन-टिकी अभियान के नायक - थूर हायरडॉह्ल।। कॉन-टिकी अभियान।। स्कॉट की आखिरी यात्रा - उसी की डायरी से


सांकेतित शब्द
book review, book review, books, Books, books, books, Hindi, kitaab, pustak, Review, Reviews, किताबखाना, किताबखाना, किताबनामा, किताबमाला, किताब कोना, किताबी कोना, किताबी दुनिया, किताबें, किताबें, पुस्तक चर्चा, पुस्तकमाला, पुस्तक समीक्षा, समीक्षा,

1 comment:

  1. अविस्मरनीय वृत्तांत ,प्रतीक्षा है नए ब्लोग्स की ,जो मरे विशेष रूचि के हैं .

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।